कई राज्यों में बारिश के साथ आंधी की चेतावनी, जारी हुआ रेड अलर्ट – The Viral Post
राष्ट्रीय

कई राज्यों में बारिश के साथ आंधी की चेतावनी, जारी हुआ रेड अलर्ट

नई दिल्ली। उत्तर भारत के कई राज्य गर्मी की चपेट में हैं. जून का दूसरा हफ्ता आ चुका है और मानसून की आगमन तो दूर की बात गर्मी का पारा चढ़ता ही जा रहा है. राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश में गर्मी का प्रकोप जारी है. हीटवेव और प्रचंड गर्मी की वजह से अब तक कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. राहत के लिए सभी बस मानसून का इंतजार कर रहे हैं. इस साल मानसून कमजोर होने की वजह से अब तक इन राज्यों तक नहीं पहुंच पाया है. मौसम विभाग की मानें तो अभी मानसून के लिए कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा. इस हफ्ते तो गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. वहीं, तापमान फिलहला कुछ दिनों तक 45 डिग्री के आसपास बना रहेगा. कुछ जगहों पर 19 जून के बाद लू से राहत मिल सकती है, लेकिन कई जगहों पर लू का अलर्ट भी जारी किया गया है।

बता दें कि पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, बिहार, झारखंड, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों में फिलहाल गर्मी की सितम जारी रहेगा. 20 जून के बाद दिल्ली वासियों को थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. जून के अंत तक प्रदेश में मानसून की एंट्री हो जाएगी, जिसके बाद प्रचंड गर्मी से उत्तर भारत के लोगों को भी गर्मी से राहत मिलेगी।

एक तरफ कुछ राज्यों में गर्मी और लू को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. तो वहीं आईएमडी ने कुछ राज्यों में बारिश और आंधी का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. इन राज्यों में सिक्किम, असम, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *