अनानास के सेवन से मिलते हैं कई लाभ, जानिए इसके जरिए कैसे घटता है वजन – The Viral Post
हेल्थ

अनानास के सेवन से मिलते हैं कई लाभ, जानिए इसके जरिए कैसे घटता है वजन

अनानास एक बेहद स्वादिष्ट और रसभरा फल होता है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी काफी कम होती है।इस फल में कई तरह के मिनरल, विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आप अपनी वजन घटाने वाली डाइट में इस फल को शामिल करके मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।अनानास इन 5 गुणों के कारण वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

ब्रोमेलैन से होता है समृद्ध
अनानास का स्वाद तो लाजवाब होता ही है, साथ ही यह ब्रोमेलैन नामक तत्व से भी लैस होता है। इस तत्व में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता कर सकते हैं।इसके सेवन से मांसपेशियों का दर्द कम होता है और रिकवरी भी तेज हो जाती है।आप रोजाना की एक्सरसाइज के बाद अनानास का सेवन कर के वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज बना सकते हैं।

कैलोरी की मात्रा होती है कम
कई अन्य फलों की तुलना में अनानास में काफी कम मात्रा में कैलोरी मौजूद होती हैं, जिसके कारण यह वजन घटाने में सहायता करता है। एक कप कटे हुए अनानास में केवल 82 कैलोरी होती हैं।अगर आपको शाम के समय अधिक भूख लगती है, तो आप अस्वस्थ स्नैक्स के बजाय इस फल का सेवन कर सकते हैं।इससे आपको बार-बार भूख भी नहीं लगेगी और आपका पेट भी भरा रहेगा।

उच्च मात्रा में होता है फाइबर
फाइबर आंत के अच्छे बैक्टीरिया को स्वस्थ रखने में मदद करता है और भूख को कम करके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है।अगर आप डाइट में फाइबर जोडऩा चाहते हैं तो अनानस का सेवन करें। इसमें मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक तृप्त महसूस कराने में मदद करता है, जिससे अधिक खाने की संभावना कम हो जाती है।इसके अलावा, यह फल पाचन स्वास्थ्य को भी दुरुस्त करता है।

शरीर को करता है हाइड्रेट
वजन घटाने के लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी होता है। शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाने के लिए आपको खान-पान में अनानास को शामिल करना चाहिए।यह फल 86 प्रतिशत पानी से बना होता है और इससे शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स मिलते हैं। इसे आहार का हिस्सा बनाने से शरीर की सूजन घटती है, भूख कम होती है और संपूर्ण चयापचय कार्य का समर्थन भी होता है।

चयापचय को बनाता है मजबूत
हाल में किए गए कुछ शोध से पता चलता है कि अनानास में पाए जाने वाले पोषक तत्वों और यौगिकों का अनूठा संयोजन चयापचय को मजबूत बना सकता है। यह रसीला फल ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, मैंगनीज और विटामिन सी की मौजूदगी के कारण अनानास पाचन क्रिया को भी स्वस्थ बनाता है।अनानास को डाइट में शामिल करने से आपको ये फायदे मिल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *