अरब से आएगा अरबों का निवेश – The Viral Post
उत्तराखंडराजनीति

अरब से आएगा अरबों का निवेश

ब्रिटेन के बाद UAE में भी दिखेगा धामी का जलवा

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आगामी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए 16 अक्टूबर से UAE में आयोजित होने वाले रोड़ शो में सम्मिलित होने जा रहे है, बीते माह उनका लंदन दौरा निवेश के दृष्टिगत कामयाब रहा था।

उत्तराखंड में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए धामी राज्य में उपलब्ध विभिन्न अवसरों पर चर्चा करने के लिए लंदन और बर्मिंघम में कई उद्योगपतियों से मिले थे। उन्होंने वहां प्रवासी समुदाय को भी संबोधित किया और उन्हें राज्य की नीतियों से अवगत कराया। मुख्यमंत्री धामी द्वारा बीते माह 25 सितम्बर को लंदन में आयोजित रोड शो से पूर्व अप्रवासी सम्मेलन में “अप्रवासी सेल” की घोषणा की गई थी। मुख्यमंत्री धामी की प्राथमिकता के अनुरूप एक माह से भी कम समय में शासनादेश जारी कर दिया गया है।

सीएम ने लंदन में कहा था ”देवभूमि उत्तराखंड में सदियों से लोग शांति के लिए आते रहे हैं और अब निवेशक भी यहां निवेश को लेकर उत्साहित हैं।” उन्होंने कहा था राज्य का प्राकृतिक वातावरण, प्रभावी सिंगल विंडो सिस्टम, आसान निवेश-अनुकूल नीतियां और राष्ट्रीय राजधानी से निकटता कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से उत्तराखंड निवेश का एक प्रमुख केंद्र बन रहा है।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया था कि राज्य रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देकर पहाड़ी क्षेत्रों को अधिक आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम कर रहा है। इससे पलायन रोकने और पर्वतीय क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा था “परिणामस्वरूप, हम पहाड़ों को उत्तराखंड का आर्थिक केंद्र बनाना चाहते हैं।”

अपनी यात्रा के दौरान, धामी द्वारा 12500 करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू पर हस्ताक्षर किए।इनमें राज्य समर्थित ओटीए बनाने के लिए ईजी माई ट्रिप और उत्तराखंड सरकार के बीच एक समझौता, साथ ही उत्तराखंड में एक केबल कार परियोजना विकसित करने के लिए उषा ब्रेको के साथ एमओयू शामिल है।

राज्य सरकार नए सिंगल विंडो क्लीयरेंस तंत्र के सुचारू कार्यान्वयन को सुनिश्चित करके निवेश में बाधा डालने वाली बाधाओं को खत्म करने के लिए भी काम कर रही है। इसके अतिरिक्त अनावश्यक अधिनियमों को खत्म करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इससे राज्य में बेहतर कारोबारी माहौल सुनिश्चित होगा।

ग्लोबल इन्वेस्टर समिट उत्तराखंड को बढ़ावा देने के लिए सीएम पहले ही दिल्ली में कई प्रमुख उद्योगपतियों से बातचीत कर चुके हैं। 16 अक्टूबर से 17अक्टूबर तक दुबई और अबू धाबी में इस कार्यक्रम के लिए अंतरराष्ट्रीय रोड शो में भी भाग लेकर उत्तराखण्ड में होने वाले निवेश को एक नया आयाम देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *