भारतीय तेज गेंदबाज सिराज का मियां मैजिक, आईसीसी रैंकिंग में दुनिया में नंबर 1 पर हुए काबिज – The Viral Post
खेल

भारतीय तेज गेंदबाज सिराज का मियां मैजिक, आईसीसी रैंकिंग में दुनिया में नंबर 1 पर हुए काबिज

नई दिल्ली। एशिया कप फाइनल में श्रीलंका की पारी को नेस्तनाबूद करने में अहम भूमिका निभाने वाले मोहम्मद सिराज एक बार फिर से दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। आईसीसी की ताजा रैंकिंग में सिराज आठ पायदान की छलांग लगा कर शीर्ष पर पहुंचे हैं। कोलंबो में श्रीलंका को 50 रन पर आउट करने वाले सिराज के तूफान ने उन्हें एमआरएफ टायर्स आईसीसी पुरुष वनडे बॉलिंग रैंकिंग के चार्ट में शीर्ष पर पहुंचाने में मदद की है। उन्होने एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका के छह विकेट मात्र 21 रन पर चटकाये थे। सिराज इससे पहले मार्च 2023 तक पहले स्थान पर थे जहां आस्ट्रेलिया के जेसल हेजलवुड ने उनको हटाकर शीर्ष स्थान हासिल किया था। सिराज ने एशिया कप में 12.2 की औसत से 10 विकेट लिए। इससे उन्हें आठ स्थान की छलांग लगाने और हेज़लवुड, ट्रेंट बोल्ट, राशिद खान और मिशेल स्टार्क से आगे निकलने में मदद मिली।

सिराज के अलावा एशिया कप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुने गये कुलदीप यादव ने भी आईसीसी गेंदबाजी रैंकिग में नौवां स्थान हासिल किया है। शीर्ष दस में स्थान बरकरार रखने वाले शाहीन शाह अफरीदी पाकिस्तान के इकलौते गेंदबाज है जो 632 अंकों के साथ दसवें स्थान पर हैं। मुजीब उर रहमान और राशिद की अफगान स्पिन जोड़ी भी अपनी रैंकिंग में सुधार करके क्रमश: नंबर चार और नंबर पांच पर पहुंच गई।

भारतीय टीम एक दिवसीय रैकिंग में पाकिस्तान के बाद दूसरे स्थान पर है। बल्लेबाजी रैंकिंग के टाप टेन में तीन भारतीय बल्लेबाजों ने जगह बनायी है। एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले शुभमन गिल पाकिस्तान के बाबर आजम के बाद आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं जबकि विराट कोहली आठवें और रोहित शर्मा दसवें स्थान पर हैं।
उधर, आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे में 174 रन की पारी खेलने वाले दद्वािण अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन ने बल्लेबाजी रैकिंग में 20 पायदान की छलांग लगायी है और अब वह नौवें स्थान पर पहुंच चुके हैं। आईसीसी टी20 में लगभग एक साल तक नंबर वन रहे इंग्लैंड के डेविड मलान ने वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ 13वीं रैकिंग हासिल की है। उन्होने न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में 92.33 की औसत और 105.72 की स्ट्राइक-रेट के साथ 277 रन बनाये थे। मलान के हमवतन बेन स्टोक्स, जिन्होंने द ओवल में 182 रनों की तूफानी पारी के साथ अपनी वनडे वापसी का जश्न मनाया, वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *